दुनिया के 10 सबसे ख़तरनाक Computer Virus

Admin Co-Vinay Kumar Verma
0
दुनिया के 10 सबसे ख़तरनाक Computer Virus जानिए इसके बारे में 

आज के इस पोस्ट में बताऊंगा दुनिया के 10 सबसे ख़तरनाक Computer Virus जानिए इसके बारे में  की यकीन मानो तो कम्प्यूटर में Virus आना किसी बुरे सपने देखने जैसा है. Virus एक ऐसा कम्प्यूटर प्रोग्राम होता है, जो अपने आप ही कम्प्यूटर में काम करने लगता है और इसे Infect कर देता है Computer Virus की मदद से Hacker आपके कम्प्यूटर से जानकारी चुरा लेते हैं.




Computer में Virus कैसे फैलता है?...

वायरस कई तरीके का होता है जो,किसी भी माध्यम से कम्प्यूटर मे जाकर, उसे नष्ट सकता है ..

सबसे पहले हम जानते है कि Computer Virus एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर में कैसे फैलता है यह Computer Virus तभी फ़ैल सकता है जब इसका Host एक Uninfected कम्प्यूटर में लाया जाता है ,उदाहरण के लिए जब कोई User CD या USB Drive का इस्तेमाल करता है तो इन Devices के माध्यम से वायरस दूसरे कम्पूटरों में फैलता है..


आज के समय मे अधिकतर लोग निजी कम्प्यूटर और इंटरनेट Local Area से जुड़े होते हैं और इसी लोकल एरिया नेटवर्क (Local Area Network) से Virus फैलाना आसान हो जाता है । वायरस आने और फैलने का इतनी ही कारण नही है इसके अलावा और भी बहुत सी जगह है जहाँ से वायरस फैलता है जैसे World Wide Web(वर्ल्ड वाइड वेब), Email, Instant Messaging और file sharingभी वायरसों को फैलने में मदद करती हैं.. 
1. I Love You वायरस.



I Love You यह 3 शब्द सुनने में कितना अच्छा लगता है लेकिन यह शब्द जब कोई इंसान सुनता हे तो ख़ुशी से पागल हो जाता हे । क्योंकि Feelings हम सभी के अंदर है । लेकिन अगर यही 3 Words आपके कंप्यूटर में आ जाये तो समझ ले की उसका भगवान ही मालिक हे क्योकि I LOVE YOU एक ऐसा  वायरस का नाम हे, जो मात्र कुछ ही Seconds में आपके कंप्यूटर को Crash कर सकता है । यह वायरस पूरे Mail और Server System को Crash कर देता है और अभी तक कई Banking System इस Virus का शिकार हो चुका है । यह किसी भी Department के सभी7 कंप्यूटर को एक साथ खराब करने की ताकत रखता है साल 2000 में यह वायरस पहचान में आया था. तब से अब तक हजारों कंप्यूटर को यह वायरस नुकसान पहुँचा चूका है..
2.Code Red वायरस

यह वायरस सबसे पहले 2001 में सामने आया, इसे eEye Digital के दो Security Employes ने खोजा था. इस वायरस की चपेट में 10-20 लाख Server प्रभावित हुए है. वायरस से प्रॉडक्टिविटी के लेवल पर 2 अरब डॉलर का नुकसान हुआ । इस Virus को Code Red का नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि इस Virus को खोजने वाले लोग उस समय Code Red Mountain Dewat नाम की Drink पी रहे रहे थे..


ये Worm ज़्यादा तर ऐसे computers को Target करता है जिसमे Microsoft के IIS web server Installed हो .Code Red Virus Hard Disk पर बहुत सी छोटे छोटे निशान (Trace) को छोड़ देता है क्योंकि यह पूरी तरह से Memory पर चलने के लिए Enable हो , यह छोटे छोटे Trace लगभक 3,569 Bytes Size के होते है । एक बार इस Virus से Infect होने के बाद ये Virus खुद को आगे बढ़ने के लिए 100से ज़्यादा खुद की Copy करेगा Programming में Bug के कारण । कोड रेड वायरस आपके Computer System में Duplicate होगा और System में बहुत Space Occupy करेगा..


3. Melissa Virus


ये वायरस Florida की एक Dancer (डांसर) के नाम पर रखा गया है जो 'I LOVE YOU' Virus की तरह ही काम करता है। Melissa Virus जिस नेटवर्क पर भी Attack करता है, उसे Network को Overload कर देता है । इसके वायरस के जरिये एक साथ कई Mail आपकी ID से जाने लगते हैं...


4. My Doom Virus


इसकी शुरुआत साल 2004 में हुई थी. ये Email (ईमेल) के जरिये से आपके Computer पर हमला करता हैं. यह Virus हमेशा ‘Mail Transaction Failed’ के Mesages के रूप आता है. यह वायरस Mail Box के Address Book में Transfer होकर Data को खत्म कर देता है...


5. Storm Worm Virus


Storm Worm वायरस की शुरुआत साल 2006 में हुई थी. यह Hyperlink (हायपरलिंक) के माध्यम से चलता है. ये आपके Mail पर आने वाले Link पर Click करते ही फोन में Automatic Install हो जाता है. इसके बाद हैकर्स System को आसानी से Hack कर लेते हैं और Spam भेज सकते हैं..


6. Conficker वायरस.

सोशल मीडिया की बढ़ रहे Popularity को देखकर Hackers (हैकर्स) ने अब अपना निशाना Social Media को बना लिया है. ये खतरनाक वायरस Windows Operating System पर चलने वाले कंप्यूटर सिस्टम पर असर डालता है ..

ये Conficker वायरस अब तक करोड़ों सरकारी Office, Business और लोगो के Personal Computers को Affect कर चुका है. इस वायरस को 2009 में बनाया गया था इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से आर्थिक डाटा और Informations को चुराने के लिए किया जाता है। यह खतरनाक वायरस Local Network से Connect होकर दूसरे Devices को भी Infect कर सकता है..


7. Ransomeware Wannacry.


Wanna Cry Ransomeware वायरस को इंटरनेट की दुनिया में ये सबसे भयानक वायरस कहा जाता है । यह किसी भी तरह आपके कंप्यूटर को हैक करने की कोशिश करता है. एक बार यह जब कामयाब हो जाता है तो Hackers इसको हटाने के लिए फिरौती की मांग करते हैं. इस वायरस के Active हो जाने पर आपका कंप्यूटर पूरी तरह से Locked हो जाता है. और सबसे खास बात यह है कि Hackers फिरौती की रकम Bitcoins (बिटक्वाइंस) के जरिये मांगते है..


8. Leap Virus.


Leap वायरस की शुरुआत हुई थी साल 2006 में इसके प्रसार का माध्यम संदेश होते हैं. इसन वायरस नेे सबसे पहले Apple के Macbook पर हमला किया था. इस वायरस से Infected Computer System बहुत Slow हो जाता है..


9. Mebroot Virus.


इसकी शुरुआत साल 2007 में हुई थी, इसके प्रसार होने का माध्यम वेबसाइट्स हैं. यह कम्प्यूटर वायरस जैसे ही सिस्टम में Enter करता है और फिर पूरे System को अपने Control में कर लेता है और कुछ ही चंद Seconds में खुद Copy होकर हजारों फाइलें बना देता है...


10.Zeus Virus..

Zeus (ज़ीउस) एक Trojan Horse है जो Windows Computer को Infect करने के लिए बनाया जाता है ताकि यह कई Criminal Activity को अंजाम दे सके । इस वायरस ने Amazon, Oracle ,Bank Of America, Cisco जैसी बड़ी कंपनियों के समेत दुनिया भर के कंप्यूटर्स में दिक्कतें पैदा कर दी थी..


US में इस वायरस की वजह से 1 million से ज़्यादा Computers  computers were infected हो गए थे । ज़ीउस के BotNet Controller Social Network, Email और Bank Accounts के Login Details को चुराने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है .

                                                       यह पोस्ट आपको कैसी लगी अपना राय जरुर दे 
                                            तो LIKE करे SHARE करे COMMENT करे THANK YOU..


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

यह पोस्ट आपको कैसी लगी Comment Box में अपना राय जरुर दे
तो मेरे FACEBOOK PAGE को LIKE करे SHARE करे COMMENT करे

Visit Now:- Vinaycomputer.in
Thank You..

यह पोस्ट आपको कैसी लगी Comment Box में अपना राय जरुर दे
तो मेरे FACEBOOK PAGE को LIKE करे SHARE करे COMMENT करे

Visit Now:- Vinaycomputer.in
Thank You..

Post a Comment (0)

(WELLCOME FRINDS) VinaY ComputeR No(01)Website &Mai Apako New New Jankari Deta Raho Ga & To Koe Bhi Taklif Ho To Comments Kare Like Kare Share Kare Thank You.....

About Post By Admin:-Vinay Kumar Verma

captain_jack_sparrow___vectorदोस्‍तो आप को इस ब्‍लोग के जरीये मेरे पास जो भी जानकारी है कम्‍प्‍यूटर के बारे में या जो भी जानकारी मुझे मिलती है वो जानकारी आप तक पहुचाने का प्रयास करूगा इस ब्‍लोग से आप को कम्‍प्‍यूटर से जुडी जानकारी ही नही और भी जानकारी मिलेगी आप को इस ब्‍लोग पर आने के लिये धन्‍यवाद

Followers

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !